Wednesday 20 February 2013

विकास दर के मामले में देश में अव्वल बना बिहार

अब तक तेजी से आगे बढ़ते राज्यों की श्रेणी में आने वाला बिहार विकास दर के मामले में देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बन गया है. बिहार विधानसभा में मंगलवार को राज्य के वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने 2012-13 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जिसमें राज्य की अर्थव्यवस्था की विकास दर 11.95 फीसदी होने का दावा किया गया है.
आर्थिक सर्वेक्षण में इस बात का भी जिक्र है कि वैश्विक मंदी के दौर में भी बिहार की विकास दर की रफ्तार तेज रही. उन्होंने कहा कि बिहार की अर्थव्यस्था की विकास दर 11.95 फीसदी है, जो किसी भी राज्य से ज्यादा है.
सर्वेक्षण में राज्य के राजस्व बढ़ने का दावा किया गया है. उन्होंने कहा, ‘आज राज्य में प्रति व्यक्ति आय 25 हजार रुपये से ज्यादा है.
उन्होंने बिहार को विदेशी पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थल बताया. उन्होंने कहा, ‘अगर देश में छह पर्यटक आते हैं, तो उनमें से एक पर्यटक बिहार की ओर रुख करता है.’
मोदी 21 फरवरी को 2013-14 के लिए राज्य का बजट पेश करेंगे. उल्लेखनीय है कि मोदी लगातार आठवीं बार राज्य का बजट पेश करेंगे. मोदी बिहार के उप मुख्यमंत्री भी हैं.
बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सत्ता में आने के बाद से प्रतिवर्ष केंद्र की तर्ज पर आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाता है. इस सर्वेक्षण में चालू वित्त वर्ष से संबंधित रिपोर्ट और अगले वित्त वर्ष के बारे में रुझान होता है.

No comments:

Post a Comment