Wednesday 20 February 2013

नोएडा में बंद के दौरान जमकर हिंसा-आगजनी

कर्मचारी यूनियनों की महा-हड़ताल हिंसक होने लगी है. नोएडा में हड़ताली कर्मचारियों की भीड़ ने कई गाड़ियों में आग लगा दी है. उन्होंने बसों, ट्रकों यहां तक कि एंबुलेंस को भी आग के हवाले कर दिया है. आगजनी की ये घटना नोएडा सेक्टर 82 और 83 में हुई है.
दिल्ली से सटे नोएडा में आज बंद के दौरान उपद्रवियों ने जमकर उत्पात मचाया और कंपनियों के बाहर नारेबाजी की. नोएडा सेक्टर 82 की एक फैक्ट्री के मजदूरों ने अपनी ही फैक्ट्री की बिल्डिंग पर रोड़े बरसाए, जिससे फैक्ट्री की बिल्डिंग को खासा नुकसान हुआ. मजदूर यहां सैलरी में 20 से 30 परसेंट इजाफे की मांग कर रहे हैं.
नोएडा में प्रदर्शनकारियों ने दफ्तरों को जबरन बंद कराया और विरोध करने वालों के साथ मारपीट और उनके गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की. यहां पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठीचार्ज भी किया है.
गौरतलब है कि ट्रेड यूनियनों और मजदूर संगठनों की ओर से आहूत दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी बंद के पहले दिन बुधवार को उत्तर प्रदेश में बैंकिंग और परिवहन सेवाएं पूरी तरह ठप हो गई हैं. डाक और बीमा सेवाएं भी प्रभावित हैं, हालांकि आवश्यक सेवाओं को हड़ताल से बाहर रखा गया है.
प्रदेश भर की करीब 10 हजार रोडवेज बसें विभिन्न बस अड्डों में खड़ी हैं, जिससे यात्रियों को आवागमन में भारी परेशानी हो रही है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कहीं भी आना-जाना आज मुश्किल है. रोडवेज के कर्मचारी बंद के समर्थन में नारेबाजी करते रहे और मुसाफिर पर इंतजार करते रहे. ऑटो वाले इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं.
लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद जैसे शहरों में चलनी वाली महागनर बसों का भी परिचालन पूरी तरह से ठप है, जिससे लोगों को सुबह दफ्तर जाने में असुविधा का सामना करना पड़ा. लोगों को ऑटो रिक्शा लेना पड़ रहा है, जो बसों की हड़ताल के कारण दोगुना किराया वसूल रहे हैं.

बुधवार से आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी बंद के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जन-जीवन अस्तव्यस्त हो गया है. सड़कों पर टैक्सी व ऑटो नहीं चल रहे हैं, जिसके कारण मेट्रो रेल में अपेक्षाकृत अधिक भीड़ देखी गई है. सड़कों पर ऑटो और टैक्सी नहीं चलने से मेट्रो रेल और दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में खूब भीड़ देखी जा रही है.
दिल्ली की सड़कों पर सुबह से ही हड़ताल का असर दिखने लगा. कुछ ऑटो वालों ने हड़ताल के बावजूद अपनी गाड़ी चलाने की कोशिश की तो उन्हें जबरन रोक दिया गया. विरोध करने पर हड़ताली ऑटो ड्राइवरों ने तोड़फोड़ भी मचाई. दिल्ली के हसनपुर डिपो के पास टेल्को फ्लाईओवर पर प्रदर्शनकारियों ने बसों के टायर से हवा निकाल दी. बस रुकने से फ्लाईओवर पर लंबा जाम लग गया. यहां घंटे भर से ज्यादा समय तक लोग फंसे रहे.

No comments:

Post a Comment