Monday 25 February 2013

कप्तान धोनी ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पहली पारी में 224 रन बनाकर कप्तान के रूप में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का नया भारतीय रिकॉर्ड कायम कर दिया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था.
धोनी ने सोमवार को 206 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया और जल्द ही वह तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहे. सचिन ने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद में 217 रन बनाये थे.
भारत के केवल चार खिलाड़ी ही अब तक कप्तान रहते हुए दोहरा शतक जमा पाये हैं. सबसे पहले यह कारनामा मंसूर अली खां पटौदी ने 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ नई दिल्ली में किया. उन्होंने नाबाद 203 रन बनाये थे. 
इसके बाद सुनील गावस्कर ने 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में 205 रन की कप्तानी पारी खेली थी. धोनी की तरह पटौदी और तेंदुलकर ने भी अपना पहला दोहरा शतक कप्तान के रूप में लगाया था. पटौदी, गावस्कर और तेंदुलकर ने जब कप्तान रहते हुए दोहरा शतक जमाया तब मैच ड्रॉ रहा था.
धोनी हालांकि विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में सर्वाधिक स्कोर के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए. यह रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर के नाम पर है. एंडी ने 2000 में भारत के खिलाफ नागपुर में नाबाद 232 रन बनाये थे. उनके बाद श्रीलंका के कुमार संगकारा (230 रन) और फिर धोनी का नंबर आता है.
धोनी ने स्पिनर नाथन लियोन को विशेष रूप से निशाने पर रखा और उनकी 83 गेंदों पर 104 रन बटोरे जिसमें नौ चौके और पांच छक्के शामिल हैं.

No comments:

Post a Comment