Wednesday 20 February 2013

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मुहम्मद नशीद ने माले स्थित भारतीय उच्चायोग में शरण ली

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति और मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता मुहम्मद नशीद ने माले स्थित भारतीय उच्चायोग में 13 फरवरी 2013 को शरण ली. मालदीव के न्यायालय ने 13 फरवरी 2013 को मुहम्मद नशीद की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था. इससे पहले मुहम्मद नशीद ने गिरफ्तारी पर रोक हेतु न्यायालय में याचिका दायर की थी, लेकिन उसे खारिज कर दिया गया.
क्या है मामला?
जनवरी 2012 में मालदीव के फौजदारी न्यायालाय के मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला मोहम्मद को हिरासत में लिए जाने को लेकर हो रही सुनवाई में 10 फरवरी 2013 को मुहम्मद नशीद को न्यायालय में हाजिर होना था. लेकिन मुहम्मद नशीद के पेश नहीं होने के कारण उनके विरुद्ध गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया. अगर मुहम्मद नशीद दोषी करार दिए जाते हैं, तो वह 7 सिंतबर 2013 को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.
मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मुहम्मद नशीद से संबंधित मुख्य तथ्य:
• मालदीव के मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला मुहम्मद की गिरफ्तारी के बाद कई महीने तक चले विरोध प्रदर्शन के बाद मुहम्मद नशीद ने 7 फरवरी 2012 को मालदीव के राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा दे दिया था.
• मुहम्मद नशीद 28 अक्टूबर 2008 से 7 फरवरी 2012 तक मालदीव के राष्ट्रपति रहे.
• मुहम्मद नशीद ने राष्ट्रपति मौमून अब्दुल गयूम (प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव) को प्रथम बहु-दलीय चुनाव में पराजित कर सरकार बनाई थी.
• मुहम्मद नशीद के इस्तीफे के बाद मालदीव के उप राष्ट्रपति मुहम्मद वहीद हसन ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी.
• मुहम्मद नशीद लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए मालदीव के पहले राष्ट्रपति रहे. 
• मुहम्मद नशीद मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (Maldivian Democratic Party) के नेता हैं

No comments:

Post a Comment