Tuesday 26 February 2013

किराये में बढ़ोतरी नहीं, टिकट पर लगेगा सरचार्ज, मुंबई लोकल में AC डिब्‍ब

पिछले सत्रह साल में यह पहला मौका था जब किसी कांग्रेसी रेल मंत्री ने बजट पेश किया. जाहिर था, जैसा सब उम्मीद कर रहे थे कि बजट चुनावी ही रहेगा और काफी कुछ ऐसा ही रहा. लेकिन रेल मंत्री पवन कुमार बंसल यात्रियों को जोर का झटका, धीरे से देने में सफल रहे.
पढ़ें रेल बजट भाषण
उन्होंने सीधे-सीधे किराया नहीं बढ़ाया है, क्योंकि यह कैंची जनवरी में ही यात्रियों की जेब पर चल चुकी थी. इसलिए कोई भी बढ़ोतरी लोगों में असंतोष ही पैदा करती.
सरचार्ज: किराया बढ़ाने का बाइ पास
रेल मंत्री बड़ी ही सफाई के साथ यात्रियों के सिरों पर किरायों में सालाना बढ़ोतरी की तलवार तो लटका ही गए हैं. उन्होंने यात्री किरायों में 5-6 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी की ओर इशारा किया है. इस तरह अपने आप से किरायों में बढ़ोतरी की राह खुल गई. किराये आज नहीं बढ़े लेकिन आने वाले समय में लाजिमी तौर पर बढ़ेंगे. बिल्कुल पेट्रोल और डीजल के दामों की तरह.

हाथ घुमाकर पकड़ा कान
टिकट रिजर्वेशन, तत्काल और कैंसिलेशन चार्ज में भी वृद्धि कर उन्होंने मामूली ही सही लेकिन यात्रियों की जेब हल्की तो की ही है. रेल मंत्री ने सुपरफास्ट रेलगाड़ियों पर सप्लीमेंट्री चार्ज बढ़ाने की भी घोषणा कर डाली है. सभी सुपरफास्ट रेलगाड़ियों में सभी श्रेणियों में रिजर्वेशन और सप्लीमेंट्री चार्जेज में बढ़ोतरी के मायने 5 से 25 रु. का इजाफा है. सेकंड क्लास में रिजर्वेशन फीस नहीं बढ़ाई गई है जबकि सप्लीमेंट्री चार्जेज 5 से बढ़ाकर 15 रु. कर दिया गया है. स्लीपर क्लास में रिजर्वेशन फीस नहीं बढ़ाई गई जबकि सप्लीमेंट्री चार्जेज 10 से बढ़ाकर 30 रु. हो गया है. तत्काल चार्जेज में 100 रु. तक की बढ़ोतरी की गई है. कैंसलेशन चार्जेज में 50 रु. तक का इजाफा हुआ है.

कह सकते हैं कि टिकट महंगी नहीं हुई है लेकिन उससे जुड़ी हर सेवा में मामूली इजाफा तो हो ही गया है. यानी टिकट तो सस्ती ही रहेगी लेकिन रेल का सफर जरूर महंगा होगा. रेल मंत्री ने माल भाड़े में इजाफा करके भी लोगों की जेब पर अपरोक्ष रूप से डाका डाला है. माल भाड़े में यह वृद्धि डीजल की कीमतों के कारण बताई गई है. लेकिन यह साफ है कि कई तरह के पदार्थों की कीमतों में इजाफा होगा और बाजार में महंगाई बढ़ेगी ही.
रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने अपने बजट भाषण की शुरुआत में प्रधानमंत्री और सोनिया गांधी को धन्यवाद दिया. उसके बाद उन्‍होंने ट्रेन से जुड़ी एक अंग्रेजी कविता सुनाई. रेल मंत्री ने कहा कि देश की एकता में रेल का अहम योगदान है और रेल की प्रगति देश की प्रगति है.
उन्‍होंने कहा कि रेलवे का आर्थिक रूप से सशक्‍त रहना होगा. बंसल ने कहा कि रेलवे का घाटा लगातार बढ़ता ही गया है और आर्थिक नुकसान का असर सेवाओं पर पड़ा है. रेल मंत्री ने कहा, 'फंड की कमी से कई प्रोजेक्ट रुके हुए हैं. उन्‍होंने कहा कि इस साल का परिचालन घाटा 24600 करोड रुपये रहने का अनुमान है.
रेल मंत्री ने कहा, सुरक्षित यात्रा रेल यात्रियों का अधिकार है. उन्‍होंने कहा कि रेल हादसों में कमी आई है. रेल मंत्री ने कहा, 'इलाहाबाद कुंभ हादसे से हम स्तब्ध लेकिन भविष्य में ऐसे हालात से निपटने के लिए और सावधानी बरती जाएगी और आपात योजनाएं बनायी जाएंगी. पवन बंसल ने कहा, यात्रियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और हमें रेल दुर्घटनाओं को पूरी तरह से रोकना है. उन्‍होंने कहा कि सुरक्षा बढ़ाने के लिए कई सुझाव मिले हैं.
बंसल ने कहा कि 40 फीसदी रेल दुर्घटनाएं रेलवे क्रासिंग पर होती हैं जो कि चिंता का विषय है. वर्तमान में 31846 रेलवे क्रासिंग हटाने के लिए केन्द्रीय सड़क कोष से धन की आवश्यकता होगी. उन्‍होंने बताया कि एलएचबी बोगियों के आने से हादसे कम हुए हैं. रेलमंत्री ने कहा कि काकोदकर कमेटी और पित्रोदा कमेटी की सिफारिशों पर विचार किया जाएगा. साथ ही रेलवे सेफ्टी फंड से काफी लाभ होने की बात भी रेल मंत्री ने कही.
आग लगने से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विशेष प्रणाली को गाड़ी में लगाया जाएगा. महिलाओं की सुरक्षा पर खास ध्यान, लेडिज आरपीएफ स्टाफ की टुकड़ी तैनात की जाएगी. टिकट से जुड़ी सारी जानकारी SMS और फोन पर मिलेगी. 6 रेल नीर बॉटलिंग प्लांट लगाए जाएंगे. बायो टॉइलेट की संख्या बढ़ाई जाएगी. बेहतर धुलाई के लिए 8-10 लॉन्ड्रियां बनेंगी. चुनिंदा ट्रेनों में वाई फाई सुविधा देने का प्रस्ताव.
नागपुर, ललितपुर, अहमदाबाद सहित 6 जगह रेल नीर बॉटलिंग प्लांट लगाए जाएंगे. रेल मंत्री ने कहा साफ-सफाई और यात्री सुविधाएं बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हूं. आरपीएफ की भर्ती में महिलाओं को दस फीसदी रिजर्वेशन. दिल्ली-एनसीआर में स्टेशनों पर खास ध्यान दिया जाएगा.
चुनिन्दा ट्रेनों में आधुनिक सुविधाओं से लैस एक कोच ऐसा होगा. इसका नाम अनुभूति कोच होगा. टिकट बुकिंग और रेल कर्मचारियों की पेंशन सहित अन्य सेवाओं के लिए भारतीय रेल आधार स्कीम का इस्तेमाल करेगी. रेलवे वेबसाइट पर जाम से निजात के लिए मार्च तक आधुनिकतम ई टिकटिंग प्रणाली लाई जाएगी. एक मिनट में 7200 टिकट जारी करने के सिस्टम पर विचार हो रहा है. बुकिंग के लिए नए सिस्टम से हर मिनट में 1700 टिकट बुक हो सकेंगे.
वैष्णो देवी यात्रियों के लिए ट्रेन टिकट के साथ दर्शन पर्ची और जम्मू से श्रीनगर तक ट्रेन के साथ बस टिकट की सुविधा की घोषणा भी रेल मंत्री ने अपने भाषण में की.
रेल मंत्री ने बजट में नए रेल कारखानों के साथ ही कुछ और महत्‍वपूर्ण प्रस्‍ताव भी किए जो इस प्रकार हैं:
- पालाकाड केरल में नई कोच फैक्ट्री लगाने का प्रस्ताव.
- सोनीपत में कोच मैन्युफैक्चिरिंग इकाई निर्माण का प्रस्ताव.
- रोजगार बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय इस्पात निगम के साथ रायबरेली में परियोजना लगाने के लिए एमओयू साइन.
- 9000 करोड़ रुपये बंदरगाहों को नेटवर्क से जोड़ने के लिए प्रस्तावित.
- रेल स्टेशन विकास प्राधिकरण के लिए 1000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव.
- रेलवे के स्टोर डिपो में पड़े स्क्रैप बेचकर इससे 4500 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य.
- रायबरेली में एक और फैक्ट्री (इस्पात निगम के साथ व्हील फैक्ट्री) का प्रस्ताव.
1.5 लाख खाली पदों को भरने के लिए 60 शहरों में एक्जाम.
- रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी स्थापित होगी, सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ाया जाएगा.
- कैटरिंग में प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा.
- रेलवे के 14 लाख कर्मचारी के लिए भी कुछ प्रस्ताव.
- उड़ीसा के कालाहाड़ी में मालडिब्बा बनाने का कारखाना लगेगाः पवन बंसल.
- केरल में नई कोच फैक्ट्री लगेगीः पवन बंसल.
- नागपुर में इलेक्ट्रॉनिक तकनीक सेंटर खुलेगाः पवन बंसल.
- बंदरगाहों को रेलवे से जोड़ने के लिए 9000 करोड़ः रेल मंत्री
- लोहे के खदानों को रेलवे से जोड़ने के लिए 800 करोड़ः रेल मंत्री.
- रेल का कचरा बेचकर 4500 करोड़ जुटाने का लक्ष्यः रेल मंत्री.
- राजीव गांधी खेल रत्न विजेताओं को रेलवे पास मिलेगाः रेल मंत्री
- रेल मंत्री ने कहा, पैसा बचाना ही पैसा कमाना है.
- रेलवे में फिजूलखर्ची की इजाजत नहीं होगीः रेल मंत्री

रेल मंत्री ने बताया कि दिल्ली के तीन स्टेशनों पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए गए. उन्‍होंने बताया कि PPP के जरिए 1 लाख करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश होगी और PPP के जरिए ही चंडीगढ़ में आधुनिक सिग्नलिंग सिस्टम लगाया जाएगा. बंसल ने रेलवे में खाली पदों को भरे जाने की घोषणा करते हुए कहा कि रेलवे में सवा लाख नौकरियां दी जाएंगी.
गौरतलब है कि भारत का रेलवे नेटवर्क 64,000 किलोमीटर तक फैला है, जिसमें 7,083 स्टेशन हैं. करीब 12,000 यात्री रेलगाड़ियां प्रतिदिन 2.3 करोड़ यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाती हैं, जबकि 7,000 मालगाड़ियां 26.5 लाख टन वस्तुओं की ढुलाई करती हैं.

और भी... http://aajtak.intoday.in/story/live-update-of-rail-budget-2013-1-722818.html

No comments:

Post a Comment