Tuesday 17 December 2013

दिल्ली की कमान संभालने को तैयार केजरीवाल

दिल्ली की कमान संभालने को तैयार केजरीवाल

नई दिल्ली [मुकेश केजरीवाल]। दिल्ली के सिंहासन को ले कर असमंजस अब खत्म होने को है। आम आदमी पार्टी [आप] अब यहां सरकार बनाने को तैयार हो गई है। हालांकि इसे ले कर पार्टी कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहती। इसलिए इस फैसले पर जनता की मुहर लगने के बाद ही पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल उप राज्यपाल के पास पहुंचेंगे। लोगों की राय लेने के लिए पार्टी हर वार्ड में आम सभाएं करेगी। इस पूरी प्रक्रिया में एक सप्ताह से दस दिन का समय लग सकता है।
मंगलवार को पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति में इस बारे में आम राय बन गई। इसके बाद दिल्ली विधानसभा के लिए जीत कर आए पार्टी के विधायकों से चर्चा की गई। इसमें यही तय हुआ कि तय परिस्थितियों में सरकार बनाने से इन्कार करना ठीक नहीं होगा। ऐसे में अब यह तय हुआ है कि अगर दिल्ली की जनता चाहेगी तो वे सरकार बनाने को तैयार हैं। जनता की राय लेने के लिए राज्य के हर वार्ड में एक आम सभा बुलाई जाएगी। इसमें जनता से राय मांगी जाएगी। सभी बैठकों में पार्टी के एक केंद्रीय पर्यवेक्षक मौजूद होंगे। लोगों की राय के संबंध में ये अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। अगर अधिकांश जनता की राय सरकार बनाने के पक्ष में हुई तो पार्टी इसके लिए पूरी तरह तैयार होगी। हालांकि पार्टी इस प्रक्रिया को ज्यादा लंबा नहीं खींचना चाहती। इसलिए यह सब एक हफ्ते से दस दिन के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।
पार्टी को यह फैसला कांग्रेस की ताजा चिट्ठी के बाद लेना पड़ा है। इस चिट्ठी में कांग्रेस महासचिव शकील अहमद ने 'आप' की शर्तो से न तो इन्कार किया है और ना ही साफ भरोसा दिया है। लेकिन जिस तरह कांग्रेस ने बिना शर्त समर्थन की सार्वजनिक घोषणा कर दी है, उसके बाद केजरीवाल के लिए सरकार गठन से इन्कार करना आसान नहीं रह गया।
दिल्ली विधानसभा में भाजपा और अकाली गठबंधन को जहां 32 सीटें मिली हैं, आप 28 सीटें जीत कर दूसरे स्थान पर रही है। भाजपा ने बहुमत नहीं होने के कारण सरकार बनाने से इन्कार कर दिया, लेकिन उधर, कांग्रेस पार्टी ने आप को बिना शर्त बाहर से समर्थन का प्रस्ताव कर इस पार्टी को संकट में डाल दिया था। सरकार नहीं बनाने के कारण पार्टी को यह आलोचना झेलनी पड़ रही थी कि वह जवाबदेही से बचना चाहती है।

No comments:

Post a Comment