Tuesday 10 December 2013

डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती, करें आवेदन

डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती, करें आवेदन

Recruitment of Data Entry Operator
भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (SPMCIL) के अंतर्गत भारत सरकार टकसाल, अलीपुर, कोलकाता द्वारा विभिन्न पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। 

इन पदों में कनिष्ठ डाटा एंट्री ऑपरेटर/ओ ए के 18 पद, वरिष्ठ वैयक्तिक सहायक का 1 पद, कनिष्ठ हिन्दी अनुवादक का 1 पद, संरक्षा अधिकारी का 1 पद, पर्यवेक्षक (तकनीशियन) के 4 पद, सहायक परख अधीक्षक के 3 पद और पर्यवेक्षक के 10 पद शामिल हैं।

SPMCIL ने सीधी भर्ती के तहत डाटा एंट्री ऑपरेटर से लेकर पर्यवेक्षक काडर तक के ‌लिए आई डी ए वेतनमान लागू कर दिया है और कर्मकार काडर के लिए भी शीघ्र ही यही वेतनमान लागू करने जा रही है।

आवेदन शुल्क के रूप में उम्मीदवार को 100 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर भेजना होगा। आरक्षित वर्ग को आवेदन शुल्क से मुक्त रखा गया है। आवेदन केवल ऑनलाइन किया जाएगा।

कनिष्ठ डाटा एंट्री ऑपरेटर के अभ्यर्थी के पास 55 प्रतिशत प्राप्तांक के साथ स्नातक की डिग्री हो तथा कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 40 शब्द प्रति मिनट की टंकण स्पीड हो।

वरिष्ठ वैयक्तिक सहायक के अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्‍वविद्यालय से किसी भी संकाय में प्रथम श्रेणी में स्नातक हो। अंग्रेजी में आशुलिपि कम से कम 80 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी में टकंण में 40 शब्द प्रति मिनट की स्पीड हो।

कनिष्ठ हिंदी अनुवादक के अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी या अंग्रेजी में स्नातकोत्तर की उपाधि हो तथा स्नातक स्तर पर एक विषय के रूप मे अंग्रेजी या हिंदी हो।

संरक्षा अधिकारी के अभ्यर्थी के पास केंद्र या राज्य सरकार के किसी मान्यता प्राप्त संस्‍थान से इंजीनियरी/प्रौद्योगिकी की किसी शाखा में प्रथम श्रेणी में 3 वर्षीय डिप्लोमा धारक हो। किसी केंद्र या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त किसी संस्‍थान से औद्योगिक संरक्षा में डिग्री/डिप्लोमा/प्रमाणपत्र धारक तथा संबंधित क्षेत्र का तीन वर्ष का अनुभव प्राप्त हो।

पर्यवेक्षक तकनीशियन के अभ्यर्थी के पास इंजीनियरी की संगत शाखा में प्रथम श्रेणी के साथ 3 वर्षीय डिप्लोमा धारक हो। सहयक परख अधीक्षक के अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्‍थान या समतुल्य से अकार्बनिक रसायन विज्ञान में (प्रथम या द्वितीय श्रेणी में) स्नातकोत्तर की उपाधि हो।

पर्यवेक्षक (डिजाइनिंग और एन्ग्रेविंग) के अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्‍थान से ललित कला/दृश्य कला में प्रथम श्रेणी के साथ 3 वर्षीय डिप्लोमा तथा एन्ग्रेविंग और ड्रॉइंग में ट्रेड परीक्षा पास की हो।

आवेदन पत्र भरने के ‌बाद उसका प्रिंट आउट लेकर उपयुक्त स्थानों पर अपनी फोटो चिपकाना, निर्धारित स्‍थानों पर हस्ताक्षर करना और निर्धारित आवेदन शुल्क तथा प्रमाण पत्रों की प्रतियों के साथ इसे केवल साधारण डाक से "पोस्ट बॉक्स सं. 3076, लोधी रोड, नई दिल्ली-110003" के पते पर भेजना होगा।

अनिवार्य शैक्षिक योग्यता एवं आवेदन करने के ‌लिए https://jobapply.in/igmkolkata/default.htm पर लॉग ऑन करें।

1 comment: