Tuesday 5 March 2013

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति नशीद गिरफ्तार

Maldives ex president arrested to appear in court Wednesdayमाले। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मुहम्मद नशीद को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें बुधवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। नशीद के भारतीय उच्चायोग से हटने के 10 दिन बाद उनकी गिरफ्तारी हुई है। गिरफ्तारी से बचने के लिए ही उन्होंने उच्चायोग में शरण ली थी।
10 फरवरी को पेश नहीं होने पर कोर्ट ने पुलिस को नशीद को गिरफ्तार करने का आदेश दिया था। उन पर आरोप है कि सत्ता में रहने के दौरान उनके आदेश पर अवैध रूप से एक जज को हिरासत में रखा गया था। राष्ट्रपति मुहम्मद वहीद के प्रेस सचिव मसूद इमाद ने कहा, 'नशीद को गिरफ्तार कर लिया गया है। वह पुलिस हिरासत में रहेंगे और उन्हें बुधवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।'
मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति को उनके आवास से गिरफ्तार किया गया। उन्हें बंदी गृह ले जाया गया है। नशीद मालदीव के पहले लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित राष्ट्रपति थे। उन्होंने पिछले वर्ष पद छोड़ दिया था। नशीद के समर्थकों का आरोप है कि उन्हें पिछले वर्ष फरवरी में तख्तापलट में हटाया गया था। यदि नशीद को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें सात सितंबर को मालदीव में होने वाले चुनाव में भाग लेने से रोका जा सकता है। उनकी पार्टी का कहना है कि नशीद के खिलाफ मुकदमा उन्हें चुनाव में भाग लेने से रोकने का ही प्रयास है। पार्टी ने कोर्ट के आदेश की वैधता को चुनौती दी है।
नशीद का कहना है कि बंदूक की नोक पर उन्हें पद छोड़ने पर मजबूर किया गया था। पिछले वर्ष अगस्त में एक राष्ट्रीय आयोग ने कहा था कि नशीद को तख्तापलट में नहीं हटाया गया था। यह सत्ता का हस्तांतरण था जिसमें संविधान का पालन किया गया था। इस निर्णय के बाद देश में कई दिनों तक प्रदर्शन हुए थे।

No comments:

Post a Comment