Sunday 3 March 2013

पढ़ें, पुजारा के दूसरे दोहरे टेस्ट शतक की खास बातें

चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के साथ हैदराबाद में जारी दूसरे टेस्ट मैच अपने करियर का दूसरा दोहरा टेस्ट शतक जड़ा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका यह पहला शतक है। पुजारा ने 204 रनों की पारी में 341 गेंदों पर 30 चौके और एक छक्के जड़े। पेश है पुजारा के दोहरे शतक की ख़ास बातें-

* इस पारी के दौरान पुजारा ने टेस्ट मैचों में 1000 रन भी पूरे किए।

* इससे पहले पुजारा ने 2012 में अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए नाबाद 206 रन बनाए थे।

* पुजारा इस मैदान पर दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं।

* पुजारा ने अपनी शानदार पारी में 332 गेंदों का सामना करते हुए 30 चौके और एक छक्का लगाया है। अपनी इस पारी के दौरान पुजारा ने मुरली विजय (167) के साथ दूसरे विकेट के लिए 370 रनों की साझेदारी की। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी है।

* पुजारा ने 188 रन पर पहुंचने के साथ ही टेस्ट मैचों में अपने 1000 रन पूरे किए।

* पुजारा ने अपने करियर के 11वें टेस्ट की 18वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया है।

* पारी की संख्या के लिहाज से वह 1000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय हैं जबकि टेस्ट मैचों के लिहाज से वह इस मुकाम पर सबसे तेज पहुंचने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं।

* टेस्ट मैचों में सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले भारतीय विनोद काम्बली हैं।

* काम्बली ने 12 मैचों की 14 पारियों में यह मुकाम हासिल कर लिया था। जहां तक सबसे कम टेस्ट मैचों में यह मुकाम हासिल करने की बात है तो पुजारा से पहले यह रिकार्ड सुनील गावस्कर के नाम था, जिन्होंने 11 मैचों की 21 पारियों में 1000 रन बनाए थे।
* ग्लेन मैक्सवैल की गेंद पर चौका लगा कर करियर का दूसरा दोहरा शतक पूरा करने वाले पुजारा ने महज 18 पारियों में 2 डबल सेंचुरी लगा कर उन्होंने ब्रायन लारा, जावेद मियांदाद और सर गैरी सोबर्स जैसे दिग्गजों को पीछे कर दिया।

* लारा ने 18 पारियों में कुल एक दोहरा शतक लगाया था, जबकि कैरेबियन लेजेंड गैरी सोबर्स करियर की शुरुआती 18 पारियों में एक भी दोहरा शतक नहीं लगा सके।

* पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने भी करियर की पहली 18 पारियों में एक दोहरा शतक लगाया था।

No comments:

Post a Comment