Thursday 4 April 2013

एक लीटर में 1000 किमी चलेगी कार!

Car that goes 1,000 km with just a litre of fuelअबु धाबी। आज के समय में जब हर रोज ईधन के भंडार घट रहे हैं और उसके दाम बढ़ते जा रहे हैैं, यह खबर काफी सुकून देने वाली है।
संयुक्त अरब अमीरात में इंजीनियरिंग के कुछ छात्रों ने एक ऐसी कार बनाने का दावा किया है जो महज एक लीटर ईधन में एक हजार किमी का सफर तय कर सकेगी। वजन में सबसे हल्की इस कार को ईको-दुबई 1 नाम दिया गया है। कार अपने निर्माण के अंतिम दौर में है। उम्मीद है कि आने वाले दो हफ्तों में इसका परीक्षण कर लिया जाएगा। इस अजूबा कार को ईजाद करने का श्रेय दुबई के हायर कॉलेज ऑफ टेक्नॉलाजी दुबई मेन्स कॉलेज के छात्रों को जाता है। इसे बनाने में इन छात्रों को लगभग दो वर्ष का समय लगा है। यह दो मीटर लंबी व आधा मीटर चौड़ी है। इसका वजन सिर्फ 25 किलोग्राम है।
यह कार जुलाई में इसी तरह की बनाई गई किफायत वाली अन्य कारों से मुकाबले के लिए तैयार होगी। रेस में संयुक्त अरब अमीरात में बनीं चार अन्य कारें भी शामिल होंगी। इसके निर्माण से जुड़े छात्र अहमद खामिस अल सुवेदी ने कहा कि पेट्रोल हमेशा के लिए उपलब्ध रहने वाला नहीं है। इसीलिए स्थानीय ईको-कार उद्योग शुरू किया गया है। कुआलालंपुर में चार से सात जुलाई तक होने वाले शैल्स इको मैराथन में इस कार को भी अन्य कारों के साथ परीक्षण के लिए रखा जाएगा। यह प्रतियोगिता एक लीटर पेट्रोल में ज्यादा से ज्यादा दूरी तय करने वाली कारों के मॉडल पर आधारित है। प्रतियोगिता में छात्रों को बिजली, सौर ऊर्जा और मिश्रित तकनीकों के इस्तेमाल की पूरी छूट है।

No comments:

Post a Comment